अरविंद अरोड़ा से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी !! Interesting facts about Arvind Arora (A to motivation) in hindi 2021

 हेलो नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सबका फिर से एक नए ब्लॉग में आज हम आपको बताएंगे अरविंद अरोड़ा जी के बारे मे कुछ रोचक तथ्य और जानकारी। जी हां दोस्तो हम बात कर रहे है A to motivation चैनल के निर्माता अरविंद अरोड़ा के बारे में जो की अपने मोटीवेशन से सबके दिलो पे राज करते है।

अरविंद अरोड़ा से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी !! Interesting facts about Arvind Arora (A to motivation) in hindi 2021

चलिए शुरू करते हैं।

1. अरविंद अरोड़ा का जन्म राजस्थान के एक छोटे से कस्बे सूरतगढ़ में हुआ था। अरविंद अरोड़ा के पिता जी एक दुकानदार थे और उनकी माताजी गृहणी का काम करती थी।

2. अरविंद अरोड़ा के घर में कोई भी ज्यादा पढ़ा लिखा नही था और सब समझते और कहते थे की अरविंद भी बड़ा होकर इनके पापा की तरह ही दुकान चलाएगा मगर अरविंद अरोड़ा को यह बात स्वीकार नहीं थी और उन्हे अपने जीवन में कुछ बड़ा करना था।

3. अरविंद अरोड़ा भारत के पहले ऐसे यूट्यूबर है जिनके टोटल व्यूज सबसे ज्यादा है जो की लगभग 4.2 बिलियन यानी 420 करोड़ से भी ज्यादा व्यूज है।

4. अरविंद अरोड़ा के यूट्यूब चैनल A to motivation पर लगभग 88 लाख से भी अधिक सनस्क्राइबर्स है और इनके दूसरे चैनल VEDANTU NEET MADE EJEE पर भी लगभग 22 लाख सब्सक्राइबर्स है।

5. अरविंद अरोड़ा को शुरुआत से ही पढ़ने में बहुत दिलचस्पी रहती थी। उनके पढ़ाई के इस सफर में इनके परिवार वालों ने भी काफी अच्छा साथ दिया। अरविंद अरोड़ा ने अपनी शुरुआती शिक्षा बहुत ही मुश्किल से पूरा की थी जैसे तैसे इन्होंने 12वीं को पासकिया था।

6. इसके बाद अरविंद अरोड़ा इंजीनियरिंग करना चाहते थे मगर घर की आर्थिक स्थिति को देखते हुए उनके पिताजी ने उन्हे इंजीनियरिंग करने से मना कर दिया था। 

 7. मगर इसके बाद भी अरविंद अरोड़ा ने हार नहीं मानी और एजुकेशन लोन लेकर अपनी इंगियरिंग की पढ़ाई को शुरू कर दिया। और इंजीनियरिंग के पहले साल अरविंद अरोड़ा ने खूब ध्यान लगाकर पढ़ाई की। मगर दूसरे साल आते ही कॉलेज की चकाचौंध वाली दुनिया में खो गए। और उनकी गिनती लगभग बैकबेंचर्स में होने लगी थी।

 

8. लेकिन कहते है ना की समझदार को सिर्फ इशारा ही काफी है तो एक बार हुआ यूं कि अरविंद अरोड़ा एक बार एक रेस्टोरेंट में चले गए और वहा वहा खाना खा रहे थे और देखते है की वहा एक परिवार खाना खाने आया हुआ था और खाना खाने के बाद उनका बिल उनका बेटा ना देकर वह मां दे रही थी तो अरविंद अरोड़ा को समझ आ गया था कि अगर उन्होंने अपनी पढ़ाई सही से नही की तो वे अपने परिवार के लिए बोझ बन सकते है और उन्होंने अपने रास्ते बदल लिए और अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान दिया। और सिल्वर मेडल से कॉलेज को पास किया।

9. कॉलेज पास करने के बाद उन्हे जॉब का लेटर भी मिल गया था मगर वह जॉब एक साल के बाद लगनी थी तो उन्हे पास खूब टाइम था तो उन्होंने अपने समय का उपयोग करते हुए अपनी पहली 11,000 नौकरी शुरू की।

10. उसके बाद फिर किसी कॉलेज से बीस हजार का भी आफर आया। उसी बीच इनको एक इंस्टिट्यूट में पढ़ाने का आफर भी मिला। और यहां अरविंद अरोड़ा ने अपनी मेहनत और पढ़ाने के विशेष शैली के वजह से उस बंद पड़े इंस्टिट्यूट को दो साल के अंदर ही चमका दिया। इसके लिए अरविंद अरोड़ा रात को दो-दो बजे तक पोस्टर चिपकाया करते थे और दिन में बच्चों को 

पढ़ाने का काम करते थे।

11. इसके बाद अरविंद अरोड़ा को लगा कि लाइफ सेट हो गया है लेकिन उनकी इतनी मेहनत के बावजूद इंस्टीट्यूट के मालिक ने अरविंद अरोड़ा को धोखा दे दिया और उनको वहाँ से निकाल भी दिया।

12. और मोटीवेशन के किंग अरविंद अरोड़ा सर कहते है कि अपने जीवन में एक बात हमेशा याद रखना कि लोग आपको अपनी औकात बताएंगे, लोग आपको जिंदगी के हर मोड़ पर नीचा दिखाने की कोशिश करेंगे लेकिन आप उनके तानों को ध्यान से सुनों। अपने दिमाग में बैठा लो परन्तु उसका जवाब कभी पलट कर मत देना क्योंकि जिस दिन आपने जवाब दे दिया तो आप उन ऊंचाईयों को हासिल नहीं कर सकते हैं जो आप करना चाहते है।

13. उसके बाद अरविंद अरोड़ा (ए2 सर) अपने जीवन में कुछ अलग करने का सपना लेकर सूरत आ गए और वहा उन्होंने एक जगह केमेस्ट्री पढ़ानी शुरू कर दी मगर केमेस्ट्री में अच्छी जानकारी नही थी तो उन्होंने पूरा ध्यान  यूट्यूब पर लगाकर अच्छे अच्छे केमेस्ट्री टीचर से केमेस्ट्री सीखकर पढ़ाने लगे। और देखते ही देखते अपने पढ़ाने के विशेष शैली के कारण अरविंद अरोड़ा सबके चहिते बन गए थे।  अबअरविंद अरोड़ा का  लाइफ एक बार फिर से सेट हो चुका था।

14. और उसके बाद अरविंद अरोड़ा सूरत से बैंगलुरू जाकर वेदांतु से जुड़ गए। और बेंगलुरु में अपना घर भी खरीद लिया और वह स्थाई रूप से बैंगलोर में रहते है।

15. उसके बाद एक दिन अरविंद अरोड़ा ने सोचा कि अपने ज्ञान को क्यों न यूट्यूब पर डाल जाए। शुरुआत में तो इनको यूट्यूब पर कुछ खास सफलता नहीं मिली फिर भी इन्होंने वीडियो को अपलोड करना कभी नहीं छोड़ा।

16.  एक खास घटना के बाद अरविंद अरोड़ा ने टिकटोक पर वीडियो डालना शुरू कर दिया। देखते ही देखते टिकटोक पर इनकी फैन फॉलोइंग इतनी बढ़ गयी कि सारे टिकटोकर को पीछे छोड़ दिया और बहुत ही कम समय में 8 मिलियन फॉलोअर्स को पार कर लिया था। और सबसे तेज फॉलोअर्स प्राप्त करने वाले व्यक्ति बन गए।

17. लेकिन कुछ समय बाद भारत और चीन के तनाव के कारण भारत सरकार ने टिकटोक को भारत में बैन कर दिया।

18. लेकिन मोटीवेशन के किंग कहे जाने वाले अरविंद अरोड़ा इतने पर भी रुकने वाले नहीं थे। टिकटोक बैन हो जाने के बाद टूटने के बजाय और तेजी से उठे और सोचा कि एक दरवाजा बंद हो गया तो क्या हुआ ऐसे हजारों दरवाजे अभी खुले पड़े हैं। ऐसे ही वीडियो को इन्होंने यूट्यूब पर डालना शुरू कर दिया। लेकिन इनके यूट्यूब करियर में नया मोड़ उस समय आया जब यूट्यूब ने यूट्यूब शॉट्स लांच किया। फिर तो अरविंद अरोड़ा का यूट्यूब चैनल रॉकेट की तरह उड़ने लगा और मात्र 4 महीने में चार मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स हो गए।

19. और आज A to motivation भारत का सबसे बड़ा एजुकेशन चैनल है  जो कि भारत का सबसे ज्यादा व्यूज वाला चैनल बन चुका है। भारत का सबसे ज्यादा व्यूज वाला चैनल A 2 motivation है जिसके टोटल व्यूज 4.2 बिलियन यानी 420 करोड़ है।

20. अभी हाल ही में अरविंद अरोड़ा सर ने अपने सारे स्टूडेंट्स को एक खुशखबरी देकर चौंका दिया है। उन्होंने बताया कि अरविंद अरोड़ा को फिल्म इंडस्ट्री की तरफ से एक फिल्म में काम करने का ऑफर मिला है। जिसमें तापसी पन्नू और अर्जुन रामपाल जैसे कलाकारों के साथ काम करने का मौका मिला है। देखते हैं कि अरविंद अरोड़ा सर का करियर सफलता की कितनी बुलंदियों को छूता है।

21. तो आपको इस पोस्ट का अंतिम तथ्य बताते है कि अरविंद अरोड़ा का नेट वर्थ 50 लाख से 3 करोड़ के बीच है। जो की अरविंद अरोड़ा ने स्वयं अपने वीडियो में बताया था।

Tags:-

Arvind Arora facts in hindi

Amazing facts about Arvind Arora in hindi

Interesting facts about Arvind Arora in hindi

Arvind Arora biography in hindi

और पढ़ें….

विराट कोहली से जुड़े रोचक तथ्य

आपको अरविंद अरोड़ा से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी पढ़कर कैसा लगा हमे कॉमेंट सेक्शन में जरूर बताएं और ऐसे ही और फैक्ट्स जानने के लिए हमारी साइट को अपने दोस्तो के साथ शेयर करके हमे सपोर्ट जरूर करे 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *