बिच्छू के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी || Amazing facts about Scorpion in hindi 2021

By factshindime Jul 21, 2021

बिच्छू के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी || Amazing facts about Scorpion in hindi 2021
बिच्छू के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी

बिच्छू के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी || Amazing facts about Scorpion in hindi 2021
1. बिच्छू आठ पैरो वाला मांसाहारी आर्थोपोडा जीव है जो लगभग दुनिया (अंटाकर्टिका को छोड़ कर) के सभी देशों और सभी स्थानों पर पाए जाते है मगर जयादातर बिच्छू दक्षिणी अर्थ गोलार्ध के रेतीले और जंगली इलाकों में ही पाए जाते है। 
2. बिच्छू सामान्यत उष्ण प्रदेशों में पत्थर आदि के नीचे छिपे हुए रहते है और रात्रि समय में ही ज्यादातर बाहर निकलते हैं।
3. बिच्छू सामान्यत उन स्थानों पर रहना पसन्द करते हैं जहां का तापमान 20० से 38० सेंटीग्रेड के बीच रहता है।
4. बिच्छू के जीवनकाल का अभी तक सही पैमाना घोषित नहीं किया गया है फिर भी कुछ विशेषज्ञों के अनुसार बिछुओ की अलग अलग प्रजातियों की उम्र 6 साल से लेकर 25 साल तक बताई गई है।
5. आप को जानकर हैरानी होगी मगर बिछू की 90 प्रतिशत प्रजातियां इंसान के लिए हानिकारक नहीं होती है लेकिन बिच्छू के डंक मारने पर डॉक्टरी इलाज करना बेहद ही जरुरी होता है।
6. आप को जानकर आश्चर्य होगा कि शोधकर्ताओं के मुताबिक बिच्छू के जहर में पाए जाने वाले रसायन क्लोरोटोक्सिन को अगर ट्यूमर वाली जगह पर लगा दिया जाए तो इससे स्वस्थ और कैंसरग्रस्त कोशिकाओं की पहचान करने में आसानी होती है।
7. क्या आप जानते है बिच्छू को संसार का सबसे प्राचीन प्राणी माना जाता है। एक अनुमान के अनुसार बिच्छू पृथ्वी पर लगभग 400 मिलियन वर्षो से रहते आ रहे है। यानी कहा जाता है कि जब पृथ्वी पर डायनासोर रहते थे तब भी पृथ्वी पर बिच्छू का वास था।
8. एक बिच्छू लगभग 19 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड सकता है ।
9. आप की जानकारी के लिए बता दी कि इंडियन रेड स्कॉर्पियन(Indian Red Scorpion) को दुनिया का सबसे ख़तरनाक और जहरीला घातक बिच्छू माना जाता है इसके एक डंक मारने से यह इंसान को मौत की नींद सुला सकता है।
10. ब्राजीलियन येलो स्कोर्पियन(Brazilian yellow scorpion) बिच्छू इतना घातक है की इसके एक डँख से इंसान के पूरे शरीर मे असह्य दर्द उत्पन होने लगता है और फेफडों में सूजन होनी शुरू हो जाति है।
बिच्छू के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी || Amazing facts about Scorpion in hindi 2021

11. बिच्छू को रात्रिचर प्राणी कहा जाता हैं यानि कि दिन के समय बिच्छू चट्टानों में छिप कर रहते हैं और रात होते ही अपने शिकार के लिए निकल जाते हैं।
12. बिच्छू अपने शिकार पर डंक मारकर हमला करता है और अपने डंक के जहर से बिच्छू अपने शिकार को पैरालाइज कर देता है तथा बिछू के शरीर पर आगे की तरफ लगे बड़े पंजे शिकार को अच्छी तरह से पकड़ने में उसकी मदद करते है।
13. आप की जानकारी के लिए बता दे की मादा बिच्छू एक समय में 4 से 8 बच्चों को एक साथ जन्म देती हैं। जो जन्म लेते ही अपनी मां बिच्छू के शरीर  पर चढ़ जाते हैं और तब तक नहीं उतरते जब तक वह बच्चे बिच्छू शिकार करने योग्य नहीं हो जाते।
14. सामान्यत एक स्वस्थ बिच्छू का आकार 2 से 3 सेंटीमीटर तक का होता है और बिच्छू का वजन लगभग 10 से 100 ग्राम के बीच होता है।
15. बिच्छू को अकेला रहना बेहद पसंद होता है। ये जीव अकेले ही जीवनयापन करना पसंद करते है।
आगे पढें..
Tags:-
Amazing facts about Scorpion in hindi
Interesting facts about Scorpion in hindi
Scorpion Facts in hindi 2021
बिच्छू के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी || Amazing facts about Scorpion in hindi 2021 पढ़कर आपको कैसा लगा हमे कॉमेंट सेक्शन में जरूर बताएं और अपने दोस्तो को शेयर करके हमे सपोर्ट जरूर करे।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *