नीरज चोपड़ा की जीवनी/जीवन परिचय || Neeraj Chopra Biography in hindi 2021

By factshindime Aug 8, 2021

 

नमस्कार दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट प्रतिस्पर्धा में भाला फेंकने वाले(Javelin Throw Competition)और टोक्यो ओलंपिक 2021 में गोल्ड मेडल लाने वाले भारतीय खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) के जीवन के बारे में विस्तार से बताएंगे। ओलंपिक के अलावा विश्व चैम्पियनशिप लेवल पर गोल्ड मेडल जीतने वाले दूसरे भारतीय एथलेटिक्स भी नीरज चोपड़ा है। इसके अलावा नीरज चोपड़ा एशियाई खेलों में भी भारत के लिए गोल्ड मेडल ला चुके है।

नीरज चोपड़ा की जीवनी/जीवन परिचय || Neeraj Chopra Biography in hindi 2021
नीरज चोपड़ा की जीवनी/जीवन परिचय

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे नीरज चोपड़ा के परिवार के बारे में, नीरज चोपड़ा के करियर के बारे में, नीरज चोपड़ा की उपलब्धियों के बारे में तथा नीरज चोपड़ा द्वारा जीते सारे अवार्ड्स के बारे में।

तो चलिए शुरू करते है।


नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय (Neeraj Chopra Biography In hindi)


नीरज चोपड़ा के जन्म, परिवार और गांव के बारे में।(Neeraj Chopra Birthday, Family and village in hindi)

नीरज चोपड़ा का जन्म हरियाणा राज्य के ऐतिहासिक शहर पानीपत के खंडरा गांव में 24 दिसंबर 1997 को हुआ। नीरज चोपड़ा के पिताजी का नाम सतीश कुमार है। और नीरज चोपड़ा की माताजी का नाम सरोज देवी है। इसके साथ ही नीरज चोपड़ा की दो बहने भी है। नीरज चोपड़ा के पिताजी पानीपत के एक छोटे से गांव खंडरा में खेती करने का काम करते है यानी वह किसान है और उनकी माताजी गृहणी है।


नीरज चोपड़ा के करियर की शुरुआत(Neeraj chopra Carrier in hindi)

बचपन में अपने परिवार के सबसे दुलारे होने के कारण नीरज चोपड़ा(Neeraj Chopra) का वजन काफी बढ़ गया था। ऐसे में वजन को कम करने के लिए नीरज चोपड़ा कसरत करने लगे थे।  इसके अलावा वजन कम करने के लिए नीरज चोपड़ा ने अपना ध्यान खेलों की तरफ बढ़ाने लगे।  नीरज चोपड़ा को शुरुआत में कबड्डी खेलने का बहुत ज्यादा शौक था। नीरज चोपड़ा के गांव खंडरा में कोई स्टेडियम नहीं था। इसीलिए नीरज चोपड़ा प्रैक्टिस करने के लिए गांव से 16 से 17 किलोमीटर दूर पानीपत के शिवाजी नगर स्टेडियम में जाने लगे थे।

शिवाजी नगर स्टेडियम में नीरज चोपड़ा के साथ उनका एक दोस्त जयवीर भी आता था, वह शिवाजी नगर स्टेडियम में भाला फेंक (Javelin Throw) की प्रैक्टिस करने के लिए आता था। और एक दिन ऐसे खेल-खेल में जयवीर ने नीरज चोपड़ा से भाला फेंकने के लिए कह दिया। ओर जब नीरज चोपड़ा ने भाला फेंका तो जयवीर उनसे काफी प्रभावित हुए क्योंकि नीरज चोपड़ा ने पहली बार में काफी दूरी तक फेंक दिया था और जयवीर ने नीरज चोपड़ा को भाला फेंकने की प्रैक्टिस करने की सलाह भी दी  नीरज चोपड़ा को भी अपने दोस्त जयवीर की बात ठीक लगी। लेकिन उनके सामने एक बड़ी समस्या यह थी कि सिर्फ 13 साल की उम्र में उनका वजन 80 किलो था। और इतनी कम उम्र में इतना भारी शरीर के साथ जेवलिन थ्रो करना बहोत मुश्किल था ऐसे में नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो में अपना हाथ अजमाने के लिए महज दो ही महीनाे में 20 किलो तक वजन कम कर दिया था।

वजन कम करने के बाद नीरज चोपड़ा के सामने एक और समस्या आ पड़ी थी जेवलिन (भाला) खरीदने की।  दरअसल होता यह है कि उस समय एक अच्छी क्वालिटी की जेवलिन की कीमत एक लाख रुपए से भी ज्यादा थी। जो कि उनके परिवार के लिए खरीदना काफी मुश्किल था। मगर नीरज चोपड़ा ने हार नहीं मानी और उन्होंने 6 से 7 हजार रुपए की जेवलिन खरीद ली और उससे ही प्रैक्टिस करने लगे। यह जेवलिन खरीदने बाद नीरज चोपड़ा ने एक ही दिन में 7-7 घंटे तक जेवलिन थ्रो की प्रैक्टिस करना शुरू कर दिया था। इस तरह प्रैक्टिस कर करके नीरज चोपड़ा जिला स्तर और राज्य स्तर तक खेलने लगे और उन्होंने कई अवॉर्ड जीते और आज तो नीरज चोपड़ा पर पूरे भारत देश को गर्व है क्योंकि नीरज चोपड़ा ने भारत पूरी दुनिया के सामने भारत का झंडा गाड़ दिया है।
आपकी क्या राय है कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

नीरज चोपड़ा की उपलब्धियां(Neeraj Chopra Achievement in hindi)


नीरज चोपड़ा ने सबसे पहला साल अवॉर्ड 2012 में लखनऊ में हुई अंडर-16 नेशनल जूनियर चैंपियनशिप में 68.46 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर स्वर्ण पदक हासिल किया था।

नीरज चोपड़ा ने साल 2013 में नेशनल यूथ चैंपियनशिप(National Youth Championship) में दूसरा स्थान हासिल किया था और IAAF वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप में अपना स्थान पक्का करवाया था।

नीरज चोपड़ा ने साल 2015 में इंटर-यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप(Inter-University Championship) में 81.04 मीटर दूरी पर भाला फेंककर एज ग्रुप का रिकॉर्ड बनाया था।

इसके बाद नीरज चोपड़ा ने साल 2016 में जूनियर विश्व चैंपियनशिप(World Junior Championship) में 86.48 मीटर दूरी तक भाला फेंककर विश्व रिकॉर्ड बनाकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

इसके साथ ही नीरज चोपड़ा ने साल 2016 में हुए दक्षिण एशियाई खेलों(South Asian Games) में 82.23 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर गोल्ड मेडल हासिल किया था।

इसके बाद नीरज चोपड़ा ने 2017 में एशियाई एथलेटिक्स चैम्पियनशिप(2017 Asian Athletics Championships) में 85.23 मीटर दूरी पर भाला फेंककर 2017 के  स्वर्ण पदक को भी जीता था।

साल 2018 में आयोजित कॉमनवेल्थ खेलों(Commonwealth Games) में नीरज चोपड़ा ने 86.47 मीटर दूरी तक भाला फेंककर गोल्ड मेडल जीता था।

इसके साथ ही साल 2018 में ही नीरज चोपड़ा ने जकार्ता एशियन गेम्स(Jakarta Palembang 2018 Asian Games) में 88.06 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर स्वर्ण पदक हासिल किया था।

नीरज चोपड़ा एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय जेवलिन थ्रोअर बने हैं। इसके अलावा मिल्खा सिंह के बाद नीरज चोपड़ा दूसरे ऐसे भारतीय एथलीट बने है जिसने एक ही साल में कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक हासिल किया हो। मिल्खा सिंह ने यह पदक साल 1958 में जीता था।

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2021(Olympic Games Tokyo 2021) में अपने पूल-ए(POOL-A) में अपने पहले ही प्रयास में 86.65 मीटर दूरी तक थ्रो फेंककर फाइनल में अपनी जगह बनाई थी।

इसके बाद फाइनल में भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुई 87.58 मीटर का बेहतरीन थ्रो फेंककर नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

नीरज चोपड़ा को मिले इनाम (Neeraj Chopra Reward in hindi)


ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के बाद नीरज चोपड़ा पर इनामों की बारिश सी हो गई और हो भी क्यों नहीं इन्होंने देश का नाम जो रोशन किया है। तो जानते है नीरज चोपड़ा को क्या क्या इनाम मिले है।

हरियाणा सरकार की ओर से नीरज चोपड़ा को 6 करोड़ रुपए, क्लास-वन जॉब, रियायती प्लाट देने की घोषणा की गई है।

भारतीय रेलवे ने नीरज चोपड़ा को 3 करोड़ रुपए इनाम देने की बात कही है।
पंजाब सरकार द्वारा नीरज चोपड़ा को 2 करोड़ रुपए इनाम देने की घोषणा की गई है।

मणिपुर सरकार द्वारा भी नीरज चोपड़ा को 1 करोड़ रुपए इनाम देने की घोषणा की गई थी।

BCCI द्वारा नीरज चोपड़ा को 1 करोड़ रुपए का इनाम देने की घोषणा की गई थी।

इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन(Indian Olympic Association) ने नीरज चोपड़ा को 75 लाख रुपए इनाम के रूप में देने की घोषणा की है।

आईपीएल में खेलने वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से नीरज चोपड़ा को 1 करोड़ रुपए इनाम में देने की घोषणा की गई है।

इंडिगो एयरलाइंस की तरफ से नीरज चोपड़ा को एक साल तक अनलिमिटेड फ्री यात्रा करने का इनाम दिया गया है।

इसके बाद गो-फर्स्ट एयरलाइंस ने भी नीरज चोपड़ा को 5 साल तक फ्री यात्रा करने का इनाम घोषित कर दिया।

महिंद्रा कंपनी के मालिक आनंद महिंद्रा ने भी Mahindra XUV700 इनाम के रूप में देने का वादा किया है।

नीरज चोपड़ा के बारे में अन्य जानकारी ( more information about Neeraj Chopra in hindi)

भारतीय सेना में नीरज चोपड़ा को नायब सूबेदार के पद पर नियुक्त किया गया है।

जूनियर विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने के बाद नीरज चोपड़ा को भारतीय सेना में नायब सूबेदार के पद पर नियुक्त किया गया था।

अपने बेहतरीन खेल प्रदर्शन की बदलौत ही नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2021 (Tokyo Olympics 2021) के लिए भी क्वालीफाई हुए।

नीरज चोपड़ा को साल 2018 में अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

नीरज चोपड़ा की नेटवर्थ (Neeraj Chopra Networth in Hindi)


अगर नीरज चोपड़ा की नेट वर्थ की बात की जाए तो एक न्यूज वेबसाइट के अनुसार उनकी सम्पत्ति लगभग 30 लाख डॉलर होने का अनुमान है। यानी लगभग 20 से 25 करोड़ भारतीय रुपए है।

Watch Neeraj Chopra Youtube Video

और पढ़े…

बजरंग पुनिया का जीवन परिचय

महात्मा गांधी के बारे में रोचक तथ्य

जगन्नाथ पुरी मंदिर से जुड़े अविश्वनीय तथ्य

Tags:-  नीरज चोपड़ा जीवन परिचय

नीरज चोपड़ा भाला फेंकने वाला एथलीट

नीरज चोपड़ा नेटवर्थ

नीरज चोपड़ा का परिवार

नीरज चोपड़ा का गांव

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *