Petroleum Facts in hindi |

By factshindime Jan 15, 2022

 दोस्तों स्वागत है आपका हमारे एक और नए ब्लॉग में और आज हम आपको बताने जा रहे हैं पेट्रोलियम से जुड़े हुए रोचक तथ्य |

दोस्तों इस ब्लॉग में आपको एक तरीके से पेट्रोलियम से जुड़ी हुई जानकारी मिलने वाली है।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे शेयर जरूर करें और अगर आप ऐसी ही और भी जानकारी जानना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Petroleum Facts In Hindi

1.शब्द “पेट्रोलियम” दो लैटिन शब्दों से आया है: पेट्रा, जिसका अर्थ है “चट्टान” या “पत्थर,” और ओलियम, “तेल” के लिए शब्द ।

2. “पेट्रोलियम” शब्द का पहली बार प्रयोग 1556 में एक जर्मन खनिज विज्ञानी द्वारा किया गया था।

3. अपने अर्ध-ठोस रूप में, पेट्रोलियम को बिटुमेन कहा जाता है और यह टार रेत में पाया जा सकता है।

4. सुमेरियन, सबसे पहले ज्ञात मानव सभ्यताओं में से एक, ने यूफ्रेट्स नदी के तट पर पेट्रोलियम की खोज की और इसके लिए सड़क निर्माण और जलरोधक सहित कई प्रकार के उपयोग पाए।

5. प्राचीन मिस्र के लोग पेट्रोलियम के तरल रूपों का इस्तेमाल दवा के रूप में करते थे, शायद घावों को भरने, दर्द को शांत करने और रेचक के रूप में।

6. कोलतार, पेट्रोलियम का चिपचिपा, चिपचिपा रूप, प्राचीन असीरिया में कानून तोड़ने वालों के सिर पर डाला जाता था।

7. लगभग 2000 साल पहले, अरब और फारसियों दोनों ने कच्चे तेल को एक ज्वलनशील उत्पाद में बदलने के तरीकों का विकास किया, जिसका विभिन्न सैन्य उपयोग था।

8. 480 ईसा पूर्व में, फारसी सेना ने अपने तीरों को तेल से लथपथ लत्ता में लपेटा और उन्हें एथेंस शहर में गोली मारने से पहले आग लगा दी।

9.1859 में, अमेरिकी उद्यमी एडविन एल। ड्रेक ने विशेष रूप से तेल के लिए ड्रिल करने वाला पहला कुआं पूरा किया। कुआँ उत्तरी पेनसिल्वेनिया में स्थित था।

10. ऊर्जा ईंधन के रूप में तेल की तत्काल सफलता के कारणों में से एक यह है कि जानवरों, लकड़ी और कोयले जैसे पहले इस्तेमाल किए गए स्रोतों की तुलना में परिवहन के सापेक्ष आसानी से किया जाता है।

11.21वीं सदी के मोड़ पर, दुनिया भर के उपभोक्ताओं के लिए दैनिक आधार पर लगभग 100 मिलियन बैरल तेल का उत्पादन किया जा रहा था।

12. कुछ अमीर और गरीब राष्ट्रों के बीच का अंतर केवल इस बात का है कि किसी देश की सीमाओं के भीतर पर्याप्त तेल भंडार हैं या नहीं।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *