क्या आप पृथ्वीराज चौहान के नाम के पहले लगे ‘सम्राट’ के महत्व को जानते हैं? जानिए यह उपाधि किसे मिलती थी।

By factshindime Jun 5, 2022

Difference between Samrat and Raja: फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ 3 जून यानी आज से देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. फिल्म महान योद्धा पृथ्वीराज के जीवन पर आधारित है। इसमें अक्षय कुमार ने पृथ्वीराज की भूमिका निभाई थी। वहीं, मानुषी छिल्लर ने महारानी संयोगिता की भूमिका निभाई है। इस फिल्म का निर्देशन चंद्र प्रकाश द्विवेदी ने किया है। फिल्म में संजय दत्त और सोनू सूद ने भी अहम भूमिका निभाई थी। यशराज फिल्म्स प्रोडक्शन के बैनर तले बनी इस फिल्म को हिंदी, तमिल और तेलुगू में रिलीज किया गया है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में फिल्म को टैक्स फ्री कर दिया गया है। हालांकि फिल्म रिलीज होने के बाद लोगों के मन में कई सवाल हैं. उदाहरण के लिए, सम्राट पृथ्वीराज चौहान के सामने क्यों? राजा या महाराजा क्यों नहीं? राजा और सम्राट में क्या अंतर है? राज्य और राज्य में क्या अंतर है? आइए, इन सभी सवालों के जवाब यहां जानें।





राजा और सम्राट में क्या अंतर है?





राजकुमार, राजा और सम्राट में सबसे ऊंचा कद सम्राट का होता है। सम्राट राजाओं का राजा होता है। एक सम्राट एक राजा से कहीं अधिक शक्तिशाली होता है। ‘अमर मानक विशाल हिंदी डिक्शनरी’ के अनुसार सम्राट वह व्यक्ति होता है जो कई अन्य राजाओं पर शासन करता है। जिसने राजसूय यज्ञ का अनुष्ठान किया हो। इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि सम्राट की शक्ति राजा की शक्ति से अधिक होती है। जहां तक ​​राजा का संबंध है, वह किसी देश या राज्यों के समूह का शासक होता है। राजा का शासन केवल कुछ राज्यों या किसी देश तक ही सीमित होता है। उसी समय, सम्राट देशों के एक समूह को नियंत्रित करता है। पृथ्वीराज चौहान को अंतिम हिंदू सम्राट माना जाता है।





चक्रवर्ती सम्राट का क्या अर्थ है?





चक्रवर्ती शब्द उन सम्राटों के नामों के आगे लगाया जाता है जिन्होंने एक छत्र के रूप में पूरी पृथ्वी पर शासन किया है। चक्रवर्ती शब्द संस्कृत के ‘चक्र’ और ‘वर्ति’ से मिलकर बना है। यहाँ पहिए का पर्यायवाची है पहिए का घूमना और फिरना। यानी एक ऐसा शासक जिसके रथ का पहिया हमेशा घूमता रहता है। किसके रथ को रोकने की ताकत किसी में नहीं है। चक्रवर्ती को भरत, हरिश्चंद्र, श्रीराम, युधिष्ठिर, विक्रमादित्य, अशोक जैसे सम्राटों के सामने रखा जाता है।





राज्य और राज्य में क्या अंतर है?





एक राज्य और एक राज्य के बीच एक राजा और एक सम्राट के बीच उतना ही अंतर है। एक साम्राज्य का आकार एक राज्य से बहुत बड़ा होता है। राज्य का क्षेत्र सीमित है। उसी समय, साम्राज्य का विस्तार हुआ। राज्य एक संगठित इकाई है जो शासित या सरकार के अधीन है। राज्यों के पास संप्रभुता नहीं है। उन्हें स्वायत्तता मिल सकती है।





भारत का सबसे बड़ा साम्राज्य कब था?





सम्राट अशोक का मौर्य साम्राज्य भारत का सबसे बड़ा साम्राज्य था। इसे सबसे शक्तिशाली साम्राज्य माना जाता है।





पहला सम्राट और राजा कौन था?





प्रियव्रत के पुत्र राजा भरत को भारत का पहला चक्रवर्ती सम्राट माना जाता है। वहीं राजा वेन के पुत्र पृथु को पृथ्वी का प्रथम राजा माना जाता है। उन्हें पृथ्वी पर पहला राजतंत्र स्थापित करने का श्रेय दिया जाता है। कहा जाता है कि उन्होंने 99 अश्वमेध यज्ञ किए थे।


Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *