काम या आराम: ब्रेक लेने का महत्व

क्या आपने आज कुछ देर के लिए ब्रेक लिया है? कुछ भी मायने रखता है, भले ही यह आपका दोपहर का भोजन अवकाश हो। ब्रेक लेने का महत्व दूर-दूर तक है। ब्रेक आपकी उत्पादकता, ऊर्जा स्तर और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में मदद करते हैं – आपके मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए तो और भी महत्वपूर्ण है।

 

लेकिन शायद आपको ब्रेक लेने में कठिनाई होती है। हम जानते हैं कि यह उतना आसान नहीं है जितना लगता है। आप सोच सकते हैं कि आप अपना काम टाल रहे हैं या आलसी हो रहे हैं, लेकिन आप गलत हैं। जब आपको पता चलता है कि नियंत्रण में रहते हुए खुद को ब्रेक देना कितना मूल्यवान है, तो आपको आश्चर्य होगा कि आपने पहले ब्रेक लेना क्यों शुरू नहीं किया।

 

ब्रेक और कार्य प्रदर्शन: एक ही सिक्के के दो पहलू

किसी जटिल समस्या पर काम करते समय या जब आपके पास करने के लिए बहुत कुछ है, तो खुद को यह समझाना आसान होता है कि आपके पास ब्रेक लेने का समय नहीं है। सवाल यह नहीं है कि हमें ब्रेक लेना चाहिए या नहीं। सवाल है कब और कितने समय तक। यह एक समय है जब आपके पास खड़े होने और अपने शरीर को स्ट्रेच करने, कुछ भोजन लेने या तनाव से राहत खोजने का मौका होता है। आपकी उत्पादकता और फोकस के लिए यह जरूरी है।

 

शोध में पाया गया है कि ब्रेक लेना आपके और आपके काम के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। माइक्रो-ब्रेक, लंचटाइम ब्रेक और लंबे ब्रेक, सभी का कल्याण और उत्पादकता के साथ सकारात्मक संबंध दिखाया गया है। नियमित ब्रेक लेकर आप अपने प्रदर्शन को बेहतर बना सकते हैं।

 

यह विचार कि हमें लंबे समय तक एक ही कार्य पर ध्यान केंद्रित रखने की आवश्यकता है, कई अध्ययनों से खारिज हो चुका है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि जब हमारा दिमाग किसी चीज का आदी हो जाता है, तो प्रदर्शन और उत्पादकता कम होने लगती है। साथ ही एक ही काम पर बहुत लंबे समय तक ध्यान देना प्रदर्शन के लिए हानिकारक है – लेकिन छोटे-छोटे ब्रेक लेने से हमें लंबे समय तक ध्यान केंद्रित रखने में मदद मिलती है।

 

आपको कब ब्रेक लेना चाहिए?

ब्रेक लेने के लिए कोई निर्धारित नियम नहीं हैं। हालाँकि, यह बहुत अच्छा होगा अगर हम सुबह, दोपहर या शाम को ब्रेक लें। अध्ययनों से पता चला है कि ब्रेक तनाव को कम कर सकता है या रोक सकता है और पूरे दिन प्रदर्शन को बनाए रखने में मदद करता है।

 

हालाँकि ब्रेक लेना फायदेमंद है, फिर भी कभी-कभी हमें ब्रेक से बचना चाहिए। यदि हम प्रवाह की स्थिति में हैं, जहां हम सहजता से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और अपने कार्यों का आनंद ले रहे हैं, तो हमें ब्रेक नहीं लेना चाहिए।

 

यहां कुछ संकेत दिए गए हैं कि आपको ब्रेक ले लेना चाहिए:

  • आपको थकान महसूस होने लगती है।
  • आप एक ही कार्य पर बहुत अधिक काम कर रहे हैं।
  • आप भूखे हैं और आपको एक स्वस्थ नाश्ता चाहिए।
  • आप निराश महसूस कर रहे हैं और आपको अपना दिमाग साफ़ करने की आवश्यकता है।
  • आपको किसी भी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है।

 

हर ज़रूरत के लिए एक अलग ब्रेक

ब्रेक कई तरह की ज़रूरतें पूरी करते हैं। कभी-कभी वे हमारा पेट भरते हैं, हमारे तनाव के स्तर को कम करते हैं और हमारा मनोरंजन करते हैं। सही प्रकार का ब्रेक इस पर प्रभाव डाल सकता है कि यह कितना फायदेमंद है।

 

हालाँकि, यह जानना चुनौतीपूर्ण है कि किस प्रकार का ब्रेक लेना है, इसलिए हम कुछ सुझाव दे रहे हैं।

 

नेचर ब्रेक: बाहर निकलें और ताजी हवा का अनुभव करें। अपने कार्यक्षेत्र से दूर जाकर नई चीजों को देखना अच्छा है। इस तरह, जब हम काम पर लौटते हैं तो हमारा ध्यान फिर से सक्रिय हो जाता है।

 

पावर नैप ब्रेक: झपकी लेना हर किसी के लिए नहीं है, लेकिन कुछ लोग इसे पसंद करते हैं। झपकी हमारी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती है और ध्यान केंद्रित करने में होने वाली कठिनाई को दूर करने में मदद करती है।

 

भोजन के लिए ब्रेक: हर किसी को अपनी एकाग्रता और फोकस के स्तर को बढ़ाने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। तो कृपया, आइए अपना लंच ब्रेक लें। बड़े भोजन के बीच स्वस्थ स्नैक ब्रेक लेने से भी फर्क पड़ सकता है।

 

माइंडफुलनेस मेडिटेशन ब्रेक: माइंडफुलनेस गतिविधियां जैसे गहरी सांस लेना या अपनी भावनाओं पर ध्यान देना आपको आराम दे सकता है।

 

सोशल ब्रेक: सामाजिक अवकाश, जैसे कि अपने साथियों के साथ बातचीत करना भी फायदेमंद पाया गया है। सामाजिक संपर्क आपको अपने अनुभव साझा करने और एक समूह का हिस्सा महसूस करने की अनुमति देते हैं।

 

इसके अलावा ब्रेक आपको अपनी रचनात्मकता व्यक्त करने की अनुमति दे सकता है। आप इसे ड्राइंग, पेंटिंग, जर्नलिंग या रचनात्मक अभिव्यक्ति के किसी भी रूप में कर सकते हैं। अपने पसंद के गाने सुनना या अपनी पसंद का कोई शो देखना भी आपको आराम दे सकता है। ऑनलाइन पजल, ऑनलाइन गेम्स भी मनोरंजन का एक बेहतरीन साधन हैं जिसको खेल कर आप अपने दिमाग को तारो-ताज़ा कर सकते हैं। टोनीबेट कैसीनो जैसी कई ऑनलाइन गेमिंग साइट्स मौजूद हैं जो आपको भरपूर मनोरंजन के साथ रोमांच और जीतने की ख़ुशी भी प्रदान करती हैं। आप आराम के साथ ही खेल का आनंद और पैसे जीतने का मौका भी पा सकते हैं।

 

खूब मेहनत करें, खूब आराम करें

हमें कड़ी मेहनत करना पसंद है। हमारी कड़ी मेहनत हमें जो कुछ देती है उसे देखना फायदेमंद है, लेकिन साथ ही ब्रेक लेने का महत्व सीखना भी फायदेमंद है। आत्म-नियंत्रण रखते हुए ब्रेक लेने का तरीका सीखने से हमें अपने मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण का ख्याल रखने में मदद मिलती है।

 

By varsha

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *