Top 30 amazing facts about animals in hindi – जानवरों के बारे में 30 रोचक तथ्य 2021

By factshindime Apr 11, 2021

 हैलो नमस्कार दोस्तो स्वागत आप सब का फिर से एक नए ब्लॉग में आज हम आपको बताएंगे जानवरो के बारे कुछ रोचक तथ्य जिन्हे पढ़कर आपका जनरल नॉलेज काफी हद तक बढ़ जाएगा। 

जानवरो से जुड़े 30 रोचक तथ्य:

1. दुनिया का सबसे लंबा जानवर जिराफ है और एक जिराफ के जीभ की लंबाई 21 इंच होती है एक जिराफ अपनी जीभ से अपने कानों को साफ कर सकता है।

2. उल्लू ही एकमात्र ऐसा पक्षी है जो नीले रंग को आसानी से देख सकता है। उल्लू अपनी गर्दन को 270°डिग्री घुमा सकता है एक तरफ 135 और दूसरी तरफ 135 डिग्री | अगर आप उल्लू के पीछे भी खड़े हो तो यह अपने शरीर को बिना घूमाये और केवल गर्दन से ही आपको देख सकता है।

3. शुतुरमुर्ग की आँख की लंबाई 2 इंच तक होती है शुतुरमुर्ग की आंखें उसके दिमाग से भी बड़ी होती है।

4. कॉकरोच सर कटने के बाद भी कई हफ्ते तक जिंदा रह सकता है। कॉकरोच बिना सर के भी जिंदा रह सकता है मगर वह खाना न खाने के कारण मर जाता है।

5. शेर एक दिन में 30 से 50 बार सहवास(संबध) चक्र पूरा करता है। शेर को पुत्र या पुत्री प्राप्ति के लिए लगभग 3000 बार सहवास (संबध) बनाना पड़ता है।

जानवरो से जुड़े 30 रोचक तथ्य


6. एक तितली का जीवनकाल बेहद ही छोटा होता है यह 1  से 2 सप्ताह का होता है और तितलियां किसी भी चीज का स्वाद पैरों से चखती है।

7. सील एक प्रकार का समुद्री जीव है जब उसे शिकार के बाद जहाजों में ले जाया जा रहा होता है तब वह अपने बालों का अपने आप को एकदम से बीमार करने के लिए करते हैं।

8. आपको जानकर हैरानी होगी मगर बिल्ली का पेशाब अंधेरे में चमकता है।
क्योंकि बिल्ली के पेशाब में फॉस्फोरस होता है जब यह फॉस्फोरस ऑक्सीजन के संपर्क में आता है तो यह चमकने लगता है।

9. एक कांटेदार जंगली चूहे(।Hedgehog) का दिल का औसतन एक मिनट में 300 बार धड़कता है।

10. सूअर अपने सहवास (संबध) के जोश को 30 मिनट तक चालू रख सकते हैं।

जानवरो से जुड़े 30 रोचक तथ्य

11. ऊंट की तीन पलकें होती है ताकि रेगिस्तान में तेज हवा से उड़ती हुई धूल से अपने आप को बचा सकता है।

12. 1386 ईसवी में फ्रांस के लोगों द्वारा एक सूअर को एक बच्चे के कत्ल के दोष में फांसी पर लटका दिया गया था।

13. मानव गर्भनिरोधक गोलियां गोरेला पर भी काम करती है।

14. porpoise(सूंस) डॉल्फिन समुंद्री स्तनधारी जीव है जो धरती पर रहने वाले प्राणियों में मनुष्य के बाद दूसरे नम्बर पर सबसे ज्यादा बुद्धिमान माना जाता है।

15.एक छिपकली का दिल एक मिनट में 1000 बार धड़कता है।

जानवरो से जुड़े 30 रोचक तथ्य


16. एक गिलहरी का जीवन काल नौ साल तक का होता है।

17. फिलीपींस में एक मुर्गों की लड़ाई का बहोत बड़ा बाजार है जहा पर एक ही समय पर 5,00,000 मुर्गों को लड़वाया जाता है।

18. ऑस्ट्रेलिया की एक छोटी सी Duckbill अपने गालों में अधिकतम 600 कीड़ों का संग्रहण कर सकती है। इनके गालों में विशेष थैलियां होती है जो इन्हें यह कर पाने के योग्य बनाती है।

19. एड्रेस स्कैन शुरू नामक एक पक्षी होता है जिसका दिल एक मिनट में 1511 बार धड़कता है।

20. बिल्लियां एक दिन में 18 घंटे सोती है मगर बिल्लियां हम मानवों की तरह गहरी नींद नही सोती । जरा सा झनझनाहट पर बिल्लियां एक दम से जाग जाती है यह देखने के लिए कि वातावरण सुरक्षित है और उन्हें कुछ संकट तो नही है।

जानवरो से जुड़े 30 रोचक तथ्य


21. अगर एक बिच्छु पर थोड़ी सी मात्रा में भी शराब या रस डाल दिया जाए तो वह पागल हो जाता है और खुद को डंक मारने लगता है।

22.  चीटियों की आबादी मनुष्य से कई गुना ज्यादा है यदि आपको लगता है कि मनुष्य की आबादी ही दुनिया में बढ़ती जा रही है तो आप गलत हैं चींटी की  संख्या मनुष्य से एक, दो, हजार नहीं बल्कि 1000000 गुना ज्यादा है हर मनुष्य के पीछे दुनिया में 1000000 चीटियां हैं।

23. गाय खड़े खड़े सो सकती है मगर उन्हें सपने लेटकर सोने पर ही आते है।

24. चमगादड़ एकमात्र ऐसा प्राणी है जो उड़ सकता है बचपन में आपको भी पढ़ाया होगा कि चमगादड़ पक्षियों में पक्षियों की तरह रहता है और जानवरो में जनवरो की तरह रहता है यह पक्षियों की तरह उड़ भी सकता है और प्राणियों की तरह उल्टा लटक भी सकता है।

25. एक शेर आमतौर पर एक दिन में 20 घंटे सोता है। और एक मादा शेरनी 90% शिकार करती है और नर शेर सीमा पर नजर रखते है और झुंड की रक्षा करते है।

जानवरो से जुड़े 30 रोचक तथ्य


26. कुत्तों की देखने की शक्ति मनुष्य से ज्यादा बेहतर होती है और कुत्तों की सूंघने की शक्ति भी आदमी से ज्यादा होती है और कुत्तों के भागने की शक्ति भी ज्यादा होती है।

27. हाथी का एक दांत 20 किलो तक का हो सकता है। एक बार वन विभाग के अधिकारियों को 20 किलो 600 ग्राम का हाथी का दांत मिला था जिसकी कीमत लगभग 20 लाख रुपए होती है। एक एशियन हाथी का वजन 4000 किलो और अफ्रीकन हाथी का वजन 6000 किलो तक होता है।

28. अधिकतर घोड़े के बच्चे रात में पैदा होते है और कुछ ही घंटों में चलने और दौड़ने लगते हैं।।

28. छछूंदर(Moles) एक रात में लगभग 300 फीट लंबी सुरंग खोद सकता है दरअसल छछूंदर के पैर फावड़े की तरह होते हैं जिससे वह मिट्टी को जल्दी-जल्दी पीछे फेंकते जाते है और आगे बढ़ते जाते है।

29. दुनिया के लाखों पेड़ों को उगाने में गिलहरियों का भी बड़ा योगदान है अब बेचारे पेड़ गिलहरियों को सारा जीवन रहने के लिए पनहा देते हैं तो बदले में उन्हें उगने में भी उनका फर्ज बनता है पर ऐसा गिलहरियां जानबूझकर नहीं करती बल्कि उनसे गलती से हो जाता है दरअसल बहुत बार गिलहरियां बीज को जमीन में गाड़ देती है ताकि उन्हें बाद में खा सके लेकिन बहुत वार वह भूल जाती है कि उसने बीज कहां गाढ़ा था और वह बीच पौधा बनकर जमीन से निकल जाता है और धीरे धीरे पेड़ बन जाते है।

30. शुतुरमुर्ग शेर की तरह इधर उधर घूम कर देख सकता है और एक घोड़े से भी तेज भाग सकता है और शुतुरमुर्ग गधे की तरह किसी को भी किक मार सकते है।

यहां तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।
आपको इन में से कितने तथ्य मालूम थे और कितने नही कॉमेंट सेक्शन में जरूर बताएं और अगर आपको ऐसे ही और फैक्ट्स जानना चाहते है तो हमे कॉमेंट सेक्शन में जरूर बताएं और अपने दोस्तो के साथ यह फैक्ट्स शेयर जरूर करें।

Related Post

2 thoughts on “Top 30 amazing facts about animals in hindi – जानवरों के बारे में 30 रोचक तथ्य 2021”
  1. जी आप इस का यूज यूट्यूब पर कर सकते है मगर क्रेडिट देना ना भूले 🙏❤️

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *