सूर्य शक्ति किसान योजना गुजरात 2021 || Suryashakti Kisan Yojna Gujrat 2021 संपूर्ण जानकारी

By factshindime May 14, 2022

सूर्य शक्ति किसान योजना गुजरात 2021 (Suryashakti Kisan Yojna Gujrat 2021) क्या है? तथा इसमें आवेदन कैसे करे?





सूर्य शक्ति किसान योजना गुजरात 2021:- सूर्य शक्ति किसान योजना विद्युत यानी बिजली से जुड़ी एक योजना है। गुजरात राज्य के राज्य सरकार द्वारा गुजरात के किसानों की बिजली की समस्या को देखते हुए गुजरात सरकार ने “सूर्यशक्ति किसान योजना गुजरात” को शुरू किया है। गुजरात के 18000 हजार गांवों तक बिजली को पहुंचाने वाली ज्योति ग्राम योजना के बाद गुजरात की राज्य सरकार ने किसानों की बिजली समस्या को देखते हुए स्थायी समाधान हेतु इस योजना को शुरू किया है।





सूर्य शक्ति किसान योजना के तहत गुजरात राज्य की सरकार गुजरात के किसानों को अपने खेतों में सोलर पैनल लगाने के लिए एक बड़ी राशि की सब्सिडी भी प्रदान करेगी। सूर्य शक्ति किसान योजना से प्रति वर्ष 175 मेगावाट तक बिजली प्राप्त होने की गुजरात सरकार को आशा है। सूर्य शक्ति किसान योजना के तहत उत्पन होने वाली बिजली को गुजरात राज्य के किसान अपने कार्यों में उपयोग कर सकेंगे और साथ ही इसमें से बची हुई बिजली सरकार को बेच भी सकते है जिसका सीधा मुनाफा किसान ही अपने पास रखेंगे। सूर्य शक्ति किसान योजना का सबसे मुख्य लक्ष्य किसानों को उनके खेतों में सोलर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित करना है। और साथ ही गुजरात राज्य में जो बिजली की जो समस्या है, उस समस्या को हमेशा के लिए खत्म करना हैं। चलिए आज हम आपको इस ब्लॉग पोस्ट में सूर्य शक्ति किसान योजना से जुडी और भी महत्वपूर्ण बातें बताते है तो बने रहे आर्टिकल के अन्त तक।





सूर्य शक्ति किसान योजना गुजरात 2021 की शुरुआत कब हुई (Suryashakti Kisan Yojana Gujarat 2021 launched in hindi)





सूर्य शक्ति किसान योजना 2021 की घोषणा अभी हाल ही में गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी द्वारा कर दी गई है। इस योजना की घोषणा करने के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने यह भी बताया है कि गुजरात की राज्य सरकार किसानों को इस योजना के तहत अपने खेतों में सोलर पैनल लगाने के लिए प्रेरित भी करेगी और जो किसान इस योजना के तहत सोलर पैनल लगाना चाहेंगे, उनको सरकार द्वारा सोलर पैनल लगाने में आर्थिक मदद भी प्रदान कराई जाएगी। विजय रूपाणी के मुताबिक इस योजना के तहत राज्य सरकार 33 जिलों के किसानों को अपने खेतों में सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी देने का काम करेगी। सूर्य शक्ति किसान योजना जुलाई के महीने से ही गुजरात राज्य में पूरी तरह से शुरू कर दी जाएगी।





सूर्य शक्ति किसान योजना के मुख्य उद्देश्य (Suryashakti Kisan Yojana Gujarat 2021 Main Objectives)





  1. गुजरात के माननीय मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने गुजरात राज्य के किसानों की बिजली की समस्या को देखते हुए इसकी स्थायी समाधान के लिए 870 करोड़ रुपये की लागत से सूर्यशक्ति किसान योजना को शुरू किया है। सूर्य शक्ति किसान योजना 2021 के तहत किसानों को नाबार्ड की तरफ से कर्ज दिया जाएगा।
  2. इस सूर्य शक्ति किसान योजना 2021 के तहत किसानों को अपने खेतो में सौर परियोजना की स्थापना के कुल खर्च का केवल 5 प्रतिशत हिस्सा ही देना होगा।
  3. सूर्य शक्ति किसान योजना के तहत केंद्रीय सरकार तथा राज्य सरकार इस परियोजना की कुल लागत का 60 प्रतिशत हिस्सा सरकार की ओर से वहन करेगी। जबकि 35 प्रतिशत हिस्सा गुजरात राज्य के किसानों द्वारा सात साल की लंबी अवधि में भुगतान किया जाएगा।
  4. सूर्य शक्ति किसान योजना के तहत गुजरात राज्य के किसानों को कम वोल्टेज की समस्या का सामना ना करते हुए दिन में 12 घंटे तक बिजली मिलेगी।
  5. सूर्य शक्ति किसान योजना उन किसानों के लिए है, जो बिजली की कंपनियों के पहले से ही उपभोक्ता हैं। इस सूर्य शक्ति किसान योजना के तहत पानी तथा बिजली की बचत होगी। और साथ ही किसानो के आय को दोगुनी करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्ष्य को भी जल्दी से हासिल किया जा सकेगा।
  6. केंद्र तथा राज्य सरकार को उम्मीद है कि सूर्य शक्ति किसान योजना 2021 के लागू करने से गुजरात राज्य में किसानों द्वारा हर साल लगभग 175 मेगावाट तक बिजली पैदा की जाएगी और ऐसा होने के बाद गुजरात राज्य की बिजली समस्या को कम करने में सरकार को काफी मदद मिलेगी।




सूर्य शक्ति किसान योजना 2021 गुजरात के लाभ (Suryashakti Kisan Yojana 2021 Gujarat Benefits)





  1. गुजरात राज्य में सोलर पैनल लगने के बाद वह से जो बिजली उत्पन्न होगी उसका इस्तेमाल किसान अपने खुद के लिए कर सकेंगे और ऐसा हो जाने पर गुजरात के किसानों को बिना कोई बिजली कनेक्शन लिए ही मुफ्त में बिजली मिलना शुरू हो जाएगी।
  2. सूर्य शक्ति किसान योजना 2022 के तहत खुद से बनाई गई इस बिजली को गुजरात राज्य के किसान अपनी सरकार को बेच भी सकते है ओर साथ ही ऐसा करने के बाद गुजरात के किसानों की आय में काफी वृद्धि होगी जिससे आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।
  3. गुजरात राज्यों के किसानों द्वारा बनाई गई इस बिजली को राज्य सरकार सात रुपए प्रति यूनिट के दर के हिसाब से खरीदेगी। हालांकि गुजरात सरकार द्वारा बिजली खरीदने की ये दरें सात सालों के लिए ही निर्धारित की गई है सात साल हो जाने के बाद गुजरात सरकार किसानों से 18 साल तक के लिए 3.5 रुपए के हिसाब से बिजली को खरीदेगी।
  4. गुजरात सरकार के मुताबिक सूर्य शक्ति किसान योजना 2022 के जो भी बिजली, सोलर पैनल द्वारा उत्पन्न की जाएगी उसमें से केवल 26 प्रतिशत बिजली की जरूरत ही किसानों को अपने जरूरत के लिए उपयोग करना पड़ेगा। और बाकी की 74 प्रतिशत बिजली किसान सरकार को बेच पाएंगे।




सूर्य शक्ति किसान योजना 2021 का कुल बजट (Surya Shakti Kisan Yojana 2021 Budget)





  1. गुजरात सरकार के अनुसार सूर्य शक्ति किसान योजना को कुल 25 वर्ष की अवधि तक चलाया जाएगा और इस अवधि को दो वर्षो के हिसाब से दो भागो में बांटा गया है, जिसमें एक अवधि सात साल की होगी और वही दूसरी अवधि 18 वर्ष की होगी।
  2. 25 साल की अवधि तक चलने वाली इस सूर्य शक्ति किसान योजना के अपने लक्ष्यों को हासिल करने हेतु गुजरात की राज्य सरकार ने 870 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है।




सूर्य शक्ति किसान योजना गुजरात 2021 में आवेदन कैसे करें? (Suryashakti Kisan Yojana Gujarat 2021 full Registration Process in hindi)





  1. सूर्य शक्ति किसान योजना 2021 का लुफ्त उठाने के लिए सबसे पहले आपको सरकार द्वारा दी गई ऑफिसियल वेबसाइट http://www.gujaratbhawan.com/ पर जाना होगा।
  2. ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद वहा आपको सूर्य शक्ति किसान योजना का एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।
  3. आपको इस फॉर्म पर क्लिक करना देना है और फॉर्म में मांगी गयी महत्वपूर्ण जानकारी को बड़ी ही ध्यानपूर्वक भर देना है।
  4. ध्यानपूर्वक जानकारी भरने के बाद आपको इस दिए गए फॉर्म को वेबसाइट पर ही सबमिट कर देना है।
  5. फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपको वहा से एक स्लिप मिलेगी उसे आपको उसका प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास सभाल कर रख देना है।
    अगर आपको आपको इसमें कोई बात ना समझ आई हो तो कमेंट करके बेझिझक बता सकते है।




सूर्य शक्ति किसान योजना क्या है ?

सूर्य शक्ति किसान योजना गुजरात सरकार द्वारा अपने राज्य के किसानों को सौर ऊर्जा दिलाने की योजना है।

सूर्य शक्ति किसान योजना को किसने शुरू किया ?

सूर्य शक्ति किसान योजना को गुजरात के माननीय मुख्यमंत्री विजय रूपाणी जी द्वारा शुरू किया गया है।

सूर्य शक्ति किसान योजना 2021 का कुल बजट कितना है?

25 साल की अवधि तक चलने वाली इस सूर्य शक्ति किसान योजना के अपने लक्ष्यों को हासिल करने हेतु गुजरात की राज्य सरकार ने 870 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *