इजरायल के बारे में 30 महत्वपूर्ण तथ्य – Top facts about Israel in hindi 2021

By factshindime Apr 7, 2021

 हैलो नमस्कार दोस्तों,🙏🙏

आज हम ऐसे देश के बारे में बात करने जा रहे है जिसे पूरी दुनिया दबंग

मानती है। और वहा के लोग भी काफ़ी हद तक दबंगों की तरह ही रहते है यह और कोई नहीं इजरायल हैं। इजरायल दुनिया का एकमात्र यदूही देश है। यहां सिर्फ पुरुष ही नही बल्कि स्त्रियां भी पिस्तौल और AR राइफल्स लेकर चलती है।

इजरायल के बारे मे 30 महत्वपूर्ण तथ्य👇👇

1. हमारे इंडिया के लोगों को हिंदी भाषा बोलने में शर्म आती है और एक है इजराइल देश जिसमें अपने देश की भाषा को एक बार पूरी तरह से समाप्त होने के बाद उसका पुनर्निर्माण किया।

 इजराइल की भाषा हिब्रू भाषा है। हिब्रू भाषा दुनिया की एकमात्र ऐसी भाषा है जिसका पुनर्जन्म हुआ यह कई सालों पहले एकदम ही समाप्त हो गई थी और उसके बाद इसराइल के लोगों ने इसका पुनर्निर्माण किया। आज पूरे इसराइल में सिर्फ हिब्रू भाषा ही चलती है।

2. इजरायल की जनसंख्या न्यूयॉर्क की जनसंख्या की आधी है और इजराइल का कुल क्षेत्रफल इतना है कि तीन इसराइल मिलकर भी एक राजस्थान जितना भी नहीं हो सकते। 

3. इजरायल दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां महिलाओं को अनिवार्य रूप से सैन्य सेवा में काम करना होता है।

4. इजराइल दुनिया के 9 देशों में शामिल है, जिसके पास खुद का सेटेलाइट सिस्टम है। इसके माध्यम से वह अपने ड्रोन चलाता है। इजराइल दुनिया के किसी भी देश से अपने सेटेलाइट सिस्टम को साझा नहीं करता।

5. इजरायल की वायु सेना दुनिया की सारी वायु सेना में चौथे नंबर पर है। यह किसी भी देश द्वारा किए गए हमले का सिर्फ जवाब देना ही नहीं बल्कि उस पर पलटवार करने की भी हिम्मत रखती है,सिर्फ अमेरिका और रूस इससे आगे है।

इजरायल के बारे मे 30 महत्वपूर्ण तथ्य👇👇

6. इजरायल दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जो समूचा एंटी बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम से लैस है। इसराइल के किसी भी हिस्से में रॉकेट साधने का मतलब है मौत। अगर दुनिया का कोई भी देश इजराइल पर मिसाइल साधता है तो वह मिसाइल रास्ते में ही दम तोड़ देती है।

7. इजरायल बैंक द्वारा जारी किए हुए नोट दृष्टिहीन भी पहचान सकते हैं। क्योंकि उसमें ब्रेल लिपि का भी इस्तेमाल किया होता है। इजरायल बैंक द्वारा जारी किए हुए नोट दृष्टिहीन भी पहचान सकते हैं। क्योंकि उसमें ब्रेल लिपि का भी इस्तेमाल किया होता है।

8. इजराइल की स्थापना से अब तक इजराइल 7 लड़ाइयां लड़ चुका है और और अधिकतर लड़ाई में उसने जीत हासिल की है। इसराइल दुनिया में जीडीपी के प्रतिशत के मामले में सर्वाधिक खर्च रक्षा क्षेत्र पर लगाता है।

9. इजराइल के सभी युवाओं को अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद चाहे वह लड़का हो या लड़की, मिलिट्री सर्विस ज्वाइन करनी पड़ती है। सर्विस की अवधि लड़कियों के लिए 3 साल पर लड़कों के लिए 2 साल की होती है।

10. इसराइल घरेलू कंप्यूटर उपयोग के मामले में दुनिया में पहले नंबर स्थान पर है। दुनिया का पहला फोन इजराइल में ही बना था जो कि मोटोरोला कंपनी का था । और माइक्रोसॉफ्ट के लिए पहला पेटीयम चिप इजराइल में ही बना था। यही नहीं वॉइस मेल तकनीकी इजराइल में ही विकसित की गई थी।

इजरायल के बारे मे 30 महत्वपूर्ण तथ्य👇👇

11. इजरायल दुनिया के किसी भी देश को यह चुनौती नहीं देता कि हमारे देश में आतंकवादी हमले या घटना मत कीजिए बल्कि यह कहता है कि अगर आपने हमारे देश के एक भी नागरिक को मारा तो हम उस देश में घुसकर 1000 नागरिक को मार देंगे। 

12. अगर आप मुस्लिम है,और इजराइल के दुश्मन है तो आपका इस दुनिया में कहीं पर भी जिंदा रहना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है।

13. इजराइल की ताकत का कोई मुकाबला नहीं है जैसे हमने बताया एक बार 7 देश मिलकर कोशिश कर चुके हैं लेकिन उन्हें मुंह की खानी पड़ी और बचा कुचा विवादित क्षेत्र भी इजराइल ने छीन लिया था।

14. दुनिया में किसी भी देश की तुलना में इजराइल के पास प्रति व्यक्ति म्यूजियम की संख्या सबसे ज्यादा है।

15. 1952 में अमेरिका ने अल्बर्ट आइंस्टीन को इजराइल का राष्ट्रपति बनने की पेशकश की, लेकिन आइंस्टीन ने यह पेशकश ठुकरा दी। और ठुकराने की वजह यह रही कि उन्होंने कहा था कि वे राजनीति के लिए नहीं बने हैं इसका एक यह भी कारण है कि आइंस्टाइन एक यहूदी है और इसराइल एक यहूदी देश है।

इजरायल के बारे मे 30 महत्वपूर्ण तथ्य👇👇

16. इजरायल में रविवार के दिन आप नाक की सफाई नहीं कर सकते ऐसी गलती करने पर आपको सजा भुगतनी पड़ सकती है।

 

17. इजरायल में पहला एंटीवायरस सबसे पहले सन 1979 में बनाया गया था और माइक्रोसॉफ्ट एवं सिस्को ने अमेरिका के बाद अपने रिसर्च सेंटर सिर्फ इजरायल में ही बनाए।

18. आपको जानकर हैरानी होगी हर पाकिस्तानी पासपोर्ट पर लिखा होता है कि यह पासपोर्ट इजराइल को छोड़कर दुनिया के सभी देशों में मान्य है ।

( इस वाक्य में इजराइल की तारीफ हो रही है या पाकिस्तान की बुराई कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं )

19. इजराइल के कृषि उत्पादों में 25 सालों में 7 गुना बढ़ोतरी हुई है जबकि पानी का इस्तेमाल जितना किया जाता था उतना ही अब भी किया जाता है।

20. इजरायल अपनी जरूरत का 93 फ़ीसदी खाद्य पदार्थ खुद पैदा करता है। खाद्यान्न के मामले में इसराइल लगभग आत्मनिर्भर है।

इजरायल के बारे मे 30 महत्वपूर्ण तथ्य👇👇

21. दुनिया की सबसे छोटी बाइबल इजरायल मैं ही तैयार की गई थी जो कि 4.76 मिली मीटर लंबी और चौड़ी है।

22. जब नरेंद्र मोदी ने इजराइल की यात्रा की थी तब वह प्रधानमंत्री नहीं थे।

23. इजराइल दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जिसके चित्र में 21वीं सदी में 20वीं सदी की तुलना में अधिक वृक्ष है।

24. जब फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने 1972 में म्यूनिख ओलंपिक गेम्स विलेज में घुसकर 12 इजराइली खिलाड़ियों की हत्या कर दी थी तब प्रधानमंत्री श्रीमती गोल्डा मायर ने सारे मृत खिलाड़ी के घरवालों को खुद फोन करके कहा कि हम बदला लेकर रहेंगे उन्होंने अपनी गुप्तचर एजेंसी मोसाद को पूरी छूट दे दी थी और कहा इस घटना में जितने भी शामिल थे वह चाहे दुनिया के किसी भी देश में हो उनको जिंदा नहीं रहने देना है।

25. इसराइल मैं तय वजन से कम वजन होने पर किसी भी सुंदरी को प्रतियोगिता में भाग नहीं लेने दिया जाता है यहां स्वच्छता का मतलब कम वजन बिल्कुल भी नहीं है।

इजरायल के बारे मे 30 महत्वपूर्ण तथ्य👇👇


26. इजराइल के 10 में से 9 घर सोलर एनर्जी का इस्तेमाल करते हैं यहां सबसे ज्यादा सोलर एनर्जी का इस्तेमाल पानी गर्म करने में होता है।

27. इजराइल में सिर्फ 40 बुक स्टोर है क्योंकि सरकार हर किताब को मुहैय्या कराती है और इजराइल में छपने वाली हर किताब की एक कॉपी जैविन नेशनल यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी में रखी जाती है।

28. इजराइल मीडिया को मिडल ईस्ट के देशों की तुलना में सर्वाधिक स्वतंत्रता हासिल है और इजरायल दुनिया के किसी भी देश में ज्यादा मीडिया कवरेज पाता ह

29. इजराइल जैसे छोटे से देश में 37 राजनीतिक पार्टियों ने सन 2018 के चुनाव में हिस्सा लिया था इजराइल मिडल ईस्ट का इकलौता ऐसा देश है जहां महिलाओं को पुरुष के बराबर अधिकार हासिल है।

30. इजराइल हीरो की होलसेल व्यवसाय का केंद्र है यहां दुनिया के किसी भी देश की तुलना में सर्वाधिक हीरो की कटिंग और पॉलिशिंग होती है।

यहां तक पढ़ने के लिए धन्यवाद

यह सारे फैक्ट्स पढ़ने के बाद आपको क्या लगता है इस दबंग देश के बारे मे कॉमेंट सेक्शन में जरूर बताएं । और इस देश की सबसे अच्छी और सबसे बुरी बात क्या है ?


और पढ़ें….,


Tags:-

Interesting facts about Israel in hindi

Amazing facts about Israel in hindi

Israel facts in Hindi


जानवरों के बारे में 30 रोचक तथ्य 2021


30 अनसुने मनोविज्ञान तथ्य जिसे आप नही जानते


दुनिया के सबसे मजेदार रहस्य जिसे आप नही जानते होंगे ?


मानव शरीर से जुड़े 35 रोचक तथ्य और जानकारी


हमे फॉलो करें।

Insragram

Twiteer




Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *