दुनिया के सबसे मजेदार रहस्य जिसे आप नही जानते होंगे ? // Top interesting facts in hindi 2021

By factshindime Apr 5, 2021

हेलो नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पेज factshindime.com पर हम आप सब के लिए हमेशा नए नए फैक्ट्स लाते रहते है । तो आज हम आपको 25 ऐसे अविश्वनीय और मजेदार तथ्य बताएंगे तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है कौनसे वो फैक्ट्स।


दुनिया के सबसे मजेदार रहस्य जिसे आप नही जानते होंगे ? // Top interesting facts in hindi 2021 


Top interesting facts in hindi 2021
Top interesting facts in hindi 2021 


1. दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट F 1 है। यह काफी मशहूर है और इसकी कीमत 132 करोड़ है।  इस नंबर प्लेट की कीमत इसकी कार से भी ज्यादा है।

2. अगर Jeff Bezos अपना एक अलग देश बनाए तो इनका बनाया देश विश्व का 37वां सबसे अमीर देश होगा।

3. यह दुनिया की सबसे पहली तस्वीर है जो एक कैमरे से 1826 में जोसेफ निकेफोर द्वारा ली गई थी।

4. विश्व की सबसे बड़ी तोप जयपुर मे स्थित है जिसका नाम जयबाण है जो इतिहास मे एक ही बार चली है जब ये चली तो इसका गोला 35 किलोमीटर दूर जाकर गिरा था।

5. दुनिया का सबसे महंगा होटल रामबाग पैलेस , जयपुर में है । यहां एक रात बिताने के 7,50,000 चुकाने होते है।

दुनिया के सबसे मजेदार रहस्य जिसे आप नही जानते होंगे ? // Top interesting facts in hindi 2021 

6. विश्व का सबसे महंगा तलाक मैकेंजी बेजोस का हुआ है इस तलाक में 3710 करोड़ डॉलर की संपति उन्हे तलाक में मिली । और मैकेंजी बेजोस दुनिया की तीसरी सबसे अमीर औरत है।

7. दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग भोजेश्वर मंदिर मध्यप्रदेश में स्थित है ।यह जमीन से लगभग 85 फीट ऊंचा और 105 फीट गोलाकार है। यह मंदिर महाभारत युग का है और राजभोज ने इसका पुनर्निर्माण किया और इसका विस्तार किया।

8. दुनिया का सबसे अमीर बच्चा है ब्रिटेन का प्रिंस जार्ज अलेक्जेंडर लुइस. प्रिंस जार्ज इंगलैंड के शाही परिवार के प्रिंस विलियम के बेटे की नेट वर्थ 1 बिलियन डॉलर यानी 73 अरब, 74 करोड़, 60 लाख रुपए है। 

9. दुनिया का सबसे अमीर कुता जर्मन शेफर्ड प्रजाति का गंथर नाम का है। यह दुनिया का सबसे अमीर जानवर होने के साथ काफी मशहूर भी है ।और इसकी संपति लगभग 14.5 करोड़ डॉलर है।

10. दुनिया का सबसे बड़ा हैकर रियान कॉलिन्स है इसे दुनिया का  सबसे खतरनाक हैकर माना गया है । इसने जेनिफर लॉरेंस से लेकर अपटन की न्यूड फोटो लीक की थीं. जिसके लिए सजा भी दी गई थी. मोबाइल से प्राइवेट फोटो, मैसेज और वीडियो निकालने में माहिर है।

दुनिया के सबसे मजेदार रहस्य जिसे आप नही जानते होंगे ? // Top interesting facts in hindi 2021 

11. दुनिया की सबसे बड़ी महिला हैकर पेज थॉम्प्सन है जिसने अमेरिका के क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनी को हैक किया था और उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

12. दुनिया में इंसान की एक ऐसी (निमिबिया की हिम्बाजनजाति) प्रजाति पाई जाती हैं जो अपने पूरे जीवन में सिर्फ एक बार नहाती है “वो भी शादी वाले दिन”।

 

13. दुनिया का सबसे लक्की इंसान फ्रैंक सेलक को माना जाता है जो ट्रेन हादसे , प्लैन क्रैश, बस नदी में गिरने, 2 बार कार ब्लास्ट ,ट्रक की टक्कर, बस की टक्कर हर बार बच जाते है और 2003 में इन्होंने 1 मिलियन डॉलर की लॉटरी भी जीती ।

14. दुनिया के सबसे गरीब राष्ट्रपति जोस मुजिका ‘उरुग्वे ‘देश के राष्ट्रपति है।जो अपनी कमाई का 90% बच्चो को शिक्षित करने में लगा देते है ।और एक छोटे से घर में रहते है । 

चाहे वो गूगल और दुनिया के लिए गरीब होंगे लेकिन मेरी तरफ से वो सबसे अमीर इंसान है । आप को क्या लगता है कॉमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

15. दुनिया की सबसे बड़ी भगवान शिव प्रतिमा राजस्थान के नाथद्वारा में बनाई गई है जिसकी ऊंचाई 351 फीट है । भगवान शिव की इस प्रतिमा को 20 किलोमीटर से भी आसानी से देखा जा सकता है।

दुनिया के सबसे मजेदार रहस्य जिसे आप नही जानते होंगे ? // Top interesting facts in hindi 2021 


16. दुनिया का सबसे अमीर मंदिर भारत के केरल राज्य के तिरुवनंतपुरम शहर में पद्मनाभस्वामी मंदिर है। यह भगवान विष्णु का प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर है। भगवान विष्णु के इस मंदिर की कुल संपति एक लाख करोड़ तक है। ।और यहां हर साल 500 करोड़ से भी अधिक तक का चढ़ावा आता है।

17. दुनिया का सबसे छोटा देश वेक्टिकन सिटी है। जिसका कुल क्षेत्रफल 0.44 वर्ग किलोमीटर है । और वैक्टिकन सिटी की कुल जनसंख्या करीब 1000 लोग है । इनकी खुद की सेना भी है जिसमे करीब 110 सैनिक है।
18. दुनिया का सबसे खूबसूरत घोड़ा अखल टेके है जो दुनिया की सबसे सुंदर नस्ल में से एक है। इस घोड़े की चमक राजसी घोड़े से भी अधिक होती है ।इसकी चमक धातु की तरह है ।वैज्ञानिकों का दावा है कि घोड़े की आनुवंशिकी के कारण इसकी चमड़ी चमक के साथ लाइट रिफलेक्ट करती है।

19. 2009 में नताली सुलेमान नाम इस महिला ने एक साथ 8 बच्चो को जन्म दिया । यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। और सुलेमान के बच्चे अभी काफी बड़े भी हो गए है और सब खुश है।

 

20. 1917 में रुपया, डॉलर से अधिक शक्तिशाली था । उस समय 1 रुपए 13 अमेरिकी डॉलर के बराबर था । जो आज के समय में 1 डॉलर की कीमत लगभग 74 रुपए हो गई है।

दुनिया के सबसे मजेदार रहस्य जिसे आप नही जानते होंगे ? // Top interesting facts in hindi 2021 


21. लंदन की रहने वाली एलिजाबेथ होड़ ने अपना हमसफर ना मिलने पर एक कुत्ते को बनाया हमसफर और उससे शादी कर ली। इनका एक 25 साल का बेटा भी है ।

22. दुनिया की सबसे महंगी फिल्म पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन ऑन स्ट्रेंजर टाइड्स 2011 है । जिसकी कुल लागत 403 मिलियन डॉलर हुई ।और इस फिल्म की कुल कमाई 1.04 बिलियन डॉलर हुई ।

23. दुनिया का सबसे वफादार कुत्ता हचिको को माना गया है इसने अपने मालिक की मौत के बाद अंतिम सांस तक मालिक के लौटने का इंतजार एक ही जगह खड़े होकर किया था ।

24. अक्टूबर 2008 को HTC कंपनी ने पहला एंड्रॉयड फोन लॉन्च किया था जो की आज एंड्रॉयड फोन इतना पॉपुलर है कि दुनिया के 80% मोबाइल फोन एंड्रॉयड सिस्टम पर चलते है।

25. दुनिया में एकमात्र ऐसी बिल्डिंग है जिसके बीच से एक्सप्रेस हाईवे गुजरता है।

यह ओसाका सिटी में है और गेट टावर बिल्डिंग से यह हाईवे गुजरता है। गेट टावर बिल्डिंग दुनिया की खूबसूरत इमारत सरंचनाओ में से एक है।


यहां तक पढ़ने के लिए आपका आभार।

इसमें से कितने फैक्ट्स आपको मालूम थे और कितने नही कॉमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। और अगर आपको यह फैक्ट्स अच्छा लगा हो तो हमारे पेज को शेयर जरूर करे।


और पढ़ें….,



 हमे फोलो करें।



Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *